advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

Etsy क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें ( What is Etsy and how to make money from it)

 Etsy क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें ( What is Etsy and how to make money from it)

Etsy क्या है

इस पोस्ट में हम आपको Etsy प्लेटफार्म के बारे में जानकारी देगें। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप vintage items की खरीदारी कर सकते हैं। खरीदारी करने के अलावा अगर आप इस प्लेटफार्म पर अपना खुद का सामान बेचना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं।


इस प्लेटफार्म पर जो भी आइटम मौजूद है वह बहुत ही good quality के हैं। हालांकि उनकी कीमत भी सामान्य आइटम से थोड़ी सी ज्यादा है, परंतु ब्रांडेड क्वालिटी के आइटम यहां पर आपको प्राप्त होते हैं। आइए आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि Etsy क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये।


Etsy क्या है (What is Etsy)


Etsy एक ऐसा marketplace है जहां पर आप कुछ selected category से अपने मनपसंद आइटम की बुकिंग कर सकते हैं और उसे घर बैठे ही हासिल कर सकते हैं। आप इसे shopping website भी समझ सकते हैं। 


Accessories, Bags & Purses, Earrings, Bracelets, Necklaces, Rings, Body Jewellery जैसे कैटेगरी और सब कैटिगरी से संबंधित आइटम को आप यहां से खरीद सकते हैं। आपको बता दे कि Etsy एक अमेरिकन ई-कॉमर्स कंपनी है जो मुख्य तौर पर हैंडमेड, विंटेज आइटम और क्राफ्ट आइटम की बिक्री करने का काम करती है।


18 जून 2005 के दिन अमेरिका देश के न्यूयॉर्क शहर के ब्रुकलिन में इस प्लेटफार्म की स्थापना की गई थी और 3 मई 2017 से वर्तमान में इस प्लेटफार्म के सीईओ के पद पर जोस सिल्वरमैन विराजमान है। 


इसका हेड क्वार्टर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के ब्रुकलिन में ही मौजूद है। 2022, दिसंबर के आंकड़े के अनुसार इस कंपनी में तकरीबन 2790 कर्मचारी काम कर रहे थे। 


इस कंपनी की स्थापना Rob Kali और Haim Schoppik नाम के दो लोगों के द्वारा की गई है। इस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट Etsy.com है, जिस पर विजिट करके आप कंपनी के बारे में अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं। आप इस प्लेटफार्म पर अपने खुद के आइटम की बिक्री भी कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।


Etsy कैसे काम करता है (How Etsy Works)


यह प्लेटफॉर्म कस्टमर और सेलर दोनों के लिए ही स्ट्रेट फॉरवर्ड प्लेटफार्म है। प्लेटफॉर्म के साथ अपनी शुरुआत करने के लिए बस आपको इसकी वेबसाइट पर जाना है और अपना अकाउंट क्रिएट कर लेना है, आप यहाँ click करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। 


उसके पश्चात अपने यूजरनेम को सेट करके आपको सेल वाले सेक्शन में चले जाना है, जहां पर जा करके आप अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर ओपन कर सकते हैं। 


अब अपने ऑनलाइन स्टोर में आपको प्रोफाइल पिक्चर, इन्वेंटरी और प्रोडक्ट कैटलॉग को ऐड कर देना है। इसके अलावा कीमत और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को भी भर देना है। 


अब जब भी किसी कस्टमर के द्वारा किसी ऐसे आइटम का आर्डर दिया जायेगा जो आपके ऑनलाइन स्टोर में मौजूद है तो आपको उस आइटम को पैक करके कस्टमर के एड्रेस पर संबंधित डिलीवरी पार्टनर के माध्यम से सेंड कर देना होता है। 


कस्टमर तक सफलतापूर्वक आइटम डिलीवरी होने के बाद आइटम का पैसा आपको निश्चित दिनों में प्लेटफार्म के माध्यम से आपके अकाउंट में प्राप्त हो जाता है।


Etsy ऐप डाउनलोड कैसे करें (How to Download Etsy App)


Etsy एप्लीकेशन google play store पर भी उपलब्ध है और apple application store पर भी उपलब्ध है। 

इस प्रकार से एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोग गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में उपरोक्त एप्लीकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं और जो लोग आईफोन का इस्तेमाल करते हैं वह लोग एप्पल एप्लीकेशन स्टोर से सर्च करके इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।


Etsy प्लेटफॉर्म पर अकाउंट कैसे बनाएं (How to Create Account in Etsy)


Etsy प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है-


सर्वप्रथम आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर जाना है, वहां पर आपको create account वाला ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

अब यहाँ पर आपको अपना नाम, यूजर नेम, एड्रेस और कांटेक्ट इनफार्मेशन जैसे जानकारियों को भरना है।


अब आपको अपनी ईमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करके आपको अपना अकाउंट वेरीफाई कर लेना है और यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके प्लेटफार्म में लॉगिन हो जाना है।


अब आपको अबाउट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी प्रोफाइल को कंप्लीट करना है। इसके बाद आपको जो सेल ऑप्शन दिख रहा है उसका इस्तेमाल करके आप अपने आइटम की बिक्री इस प्लेटफार्म के द्वारा कर सकते हैं।


Etsy पर क्या बेच सकते हैं (What to Sell on Etsy)


वैसे तो इस प्लेटफार्म पर विभिन्न प्रकार की कैटेगरी से संबंधित आइटम की बिक्री आप कर सकते है। परंतु यहां पर सामान्य तौर पर हैंडमेड आइटम, विंटेज आइटम और क्राफ्ट सप्लायिंग आइटम की बिक्री ज्यादा की जाती है। 


इस वेबसाइट पर 90 परसेंट आइटम हैंडमेड कैटेगरी से संबंधित होते हैं। नीचे दिए गए कैटेगरी से संबंधित आइटम की बिक्री आप इस प्लेटफार्म पर कर सकते हैं।

● Accessories

● Necklaces

● Bracelets

● Body Jewellery

● Bags & Purses

● Rings

● Earrings etc.


Collection of earn money in hindi


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ