advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

Google Bard AI क्या हैं, इसके फ़ीचर, कैसे काम करता है, और यह Chat GPT से कैसे अलग है। (What are Google Bard Ai, how it works, and how it is different from Chat gpt)

 Google Bard AI  क्या हैं, इसके फ़ीचर, कैसे काम करता है, और यह Chat GPT से कैसे अलग है। (What are Google Bard Ai, how it works, and how it is different from Chat gpt)

google bard AI

आज के दौर में टेक्नोलॉजी की दुनिया में नई-नई खोज होती जा रही हैं। आपको बता दें कि अब गूगल ने अपनी एआई टेक्नोलॉजी बार्ड को लॉन्च कर दिया है। दरसल इसको लॉन्च करने की वजह है चैट जीपीटी-3 को मात देना। 


इसी के कारण इसे इतनी जल्दी मार्किट में लाया गया है। इसकी जानकारी खुद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट करके दी। उन्होंने बताया कि इसके आने से लोगों के मुश्किल काम बहुत ही आसानी से हो जायेंगे। 

फिलहाल अभी कंपनी ने सिर्फ इसके कुछ ही टेस्टर निकाले हैं। इसके बाद अगर ये सफल रहता है तो इसे जल्द से जल्द मार्किट में उतारा जाएगा। आईए जानते हैं इसके बारे में कुछ खास रहस्य।


गूगल बार्ड एआई क्या है (What is Google Bard AI)


गूगल एआई बार्ड एक तरह का चैटबोट है जो गूगल की डॉयलॉग एप्लीकेशन पर आधारित है। इसमें गूगल अपनी ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक को फीड किया है। जो इंटरनेट से कनेक्ट होने पर यूजर्स के सवालों के जवाब देता है लेकिन ये किन सवालों के जवाब दे पाएगा इसकी फिलहाल गूगल की तरफ से कोई खास जानकारी नही मिली है।


गूगल बार्ड एआई कब लांच हुआ है (when is google bard ai launched)


"Google Bard AI" 10 मई को गूगल के एक इवेंट के दौरान google बार्ड को लांच कर दिया है।


बार्ड का मतलब क्या होता है (What is the Meaning of Bard)


बार्ड एक तरह का प्रोफेशन स्टोरी टेलर होता है। जो अलग-अलग तरह की बातों को लोगों तक पहुंचाता है। चाहे वो भूगोल से जुड़ी हो या फिर इतिहास से जुड़ी हुई हो। इसमें म्यूजिक भी डाले जाते हैं। इसलिए इसका नाम गूगल एआई बार्ड रखा गया है।


गूगल बार्ड एआई के नये फीचर्स (New Features)


इस बार इसमें कई सारे नए फीचर्स जोड़े गए हैं।

जो कि भारत समेत 180 देशों में उपलब्ध है।

अब तक गूगल बार्ड को टेस्टिंग के लिए यूएस एवं यूके में ही लांच किया गया था किन्तु अब यह कुछ नए फीचर्स के साथ भारत के साथ-साथ ही 180 देशों में लांच कर दिया गया है। यह अब और भी अधिक एडवांस्ड बनाया गया है।


अब तक गूगल बार्ड द्वारा पूछे जाने वाले सवाल का जवाब गूगल टेक्स्ट द्वारा दे रहा था, किन्तु अब इसकी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के अनुसार अब यह विजुअल रिजल्ट्स दिखायेगा।


गूगल बार्ड जब इसके पहले लांच किया था तब इसमें लैंग्वेज मॉडल लाम्डा था, किन्तु अब इसे PaLM 2 में स्विच कर दिया गया है, इससे बार्ड की रीजनिंग स्किल एवं एडवांस्ड मैथ्स साथ ही कोडिंग कैपेसिटी पहले से ज्यादा अच्छी हो गई है। यानि की अब यह पहले से ज्यादा हाईटेक हो गया है। और अब  हिंदी के साथ ही साथ यह 40 भाषाओं को सपोर्ट भी करेगा।


अब तक यह केवल अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध था, किन्तु अब इसमें हिंदी के साथ ही 40 अन्य भाषाएँ भी जोड़ दी गई है।


गूगल बार्ड का इस्तेमाल कैसे करें (How to use Google Bard)


आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि गूगल बार्ड का उपयोग करना बेहद ही आसान हैं, इसके लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपने गूगल अकाउंट के माध्यम से इसमें लॉग इन करना होगा और फिर आप इसका उपयोग कर सकते हैं।


गूगल बार्ड की अधिकारिक लिंक क्या है (Official Link)


यदि आप गूगल बार्ड का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इसकी अधिकारिक लिंक पर जा सकते हैं। यहां पर आप गूगल अकाउंट से लॉग इन करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


गूगल बार्ड एआई कैसे काम करेगा (How Google AI Bard Works)


आपको बता दें कि अभी सिर्फ इसका टेस्टर निकाला गया है। हर किसी को इसके एसेस करने की परमिशन नहीं दी गई है। इसलिए आप इसे साइअप नहीं कर सकते हैं। सूत्रों के हिसाब से जो जानकारी मिल रही है उसके अनुसार इसकी टेस्टिंग की जा रही है। 

ऐसा कहा जा रहा है कि जल्द ही ये पूरी होने वाली है जिसके बाद इसे मार्किट में लाया जाएगा। उसके बाद ही बता पाएंगे की ये कैसे काम करता है।


गूगल बार्ड एआई और चैटजीपीटी में क्या अंतर है (Google Bard AI vs ChatGPT)


गूगल एआई बार्ड और चैट जीपीटी हालांकि दोनों एआई टेक्नॉलोजी पर काम करते हैं। लेकिन इसमें काफी अंतर बताया जा रहा है, जैसे –


आपको बता दें कि गूगल एआई बार्ड, चैटजीपीटी से काफी बेहतर तरीके से काम करता है। क्योंकि चैट जीपीटी पर आपको वहीं जानकारी प्राप्त होगी जो उसके डाटा में फीड होगी। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि इसमें वो बदलाव किए गए हैं।


गूगल एआई बार्ड को बनाने वाले मेकर्स ने कहा की इसे चैटजीपीटी से बिल्कुल अलग तरीके से तैयार किया गया है।

साथ ही जिस तरह की क्रिएटिविटी आपको चैटजीपीटी पर देखने को नहीं मिलती, आपको उससे बेहतर गूगल एआई बार्ड पर दिखाई देगी।


गूगल बार्ड एआई के आने से क्या बंद होगा गूगल सर्च इंजन (Impact on Google Search Engine)


हर कोई इस बात को जानता है कि गूगल सर्च इंजन सबसे बड़ा इंजन है। लेकिन हर किसी के मन में यही सवाल उठ रहा है कि क्या गूगल एआई बार्ड के आने से गूगल सर्च इंजन को बंद कर दिया जाएगा। 


अगर आपके मन में भी इसको लेकर सवाल उठ रहे हैं तो ऐसा कुछ नहीं है। क्योंकि गूगल सर्च इंजन और गूगल एआई बार्ड दोनों अलग-अलग चीजें हैं। जहां एक तरह गूगल सर्च इंजन से जरूरी जानकारी सर्च की जाती है। वहीं गूगल एआई बार्ड से आप अपने सवालों के जवाब जान सकते हैं। इसको अलग वेबसाइट से लिंक किया जाएगा। इसके बारे में और जानकारी इसके लॉन्च होने बाद प्राप्त होगी।


ChatGPT से गूगल को क्या खतरा है (Impact on Google from ChatGPT)


गूगल का एआई टूल अभी लाइव नहीं किया गया है। इसलिए इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं है। यह टूल अभी टेस्टिंग फेज पर है। एक बार इसे आम व्यक्तियों के लिए जब इसे लॉन्च किया जाएगा। उसके बाद ही इसके अंतर समझ आएगे। अगर आपको बताए तो चैट जीपीटी में यूजर द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब प्राप्त होते हैं। जबकि बार्ड में इंटरनेट पर मौजूद लेटेस्ट इन्फॉर्मेशन जारी की जा सकती है। यही दोनों में मुख्य अंतर हो सकता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ