advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

Photoshop introduction | Photoshop ki visheshata | Photoshop All keyboard shortcut key

Photoshop Introduction (फोटोशॉप परिचय)

Photoshop Introduction (फोटोशॉप परिचय)


फोटोशॉप एक बहुत ही उपयोगी तथा दुनिया की लगभग हर कंपनी में काम में आने वाला सॉफ्टवेयर है । फोटोशॉप को Adobe कंपनी ने बनाया था, अब तक फोटोशॉप के कई संस्करण आ चुके है, सबसे लेटेस्ट संस्करण का नाम एडोबी फोटोशॉप CC है, यहाँ पर CC का पूरा नाम क्रिएटिव क्लाउड है । आप अनेकों जगह पर बहुत ही दिलचस्प तथा आश्चर्यजनक फोटो देखते होंगे और हैरान रह जाते होंगे । 

आपको हम बता दे, ऐसे अधिकतर फोटो फोटोशॉप की मदद से बने होते है । इसी तरह कई लोग अपनी फोटो मशहूर हस्तियों के साथ भी फोटोशॉप के साथ बनवाकर आपको बेवक़ूफ़ बना सकते है जबकि हो सकता है वो लोग कभी उनसे मिले ही ना हो तथा फोटो कंप्यूटर पर फोटोशॉप के माध्यम से बने हो । 

फोटोशॉप एक बहुत ही रचनात्मक सॉफ्टवेयर है, जिस प्रकार पुराने ज़माने में लोग चित्रकारी इत्यादि करते थे उसी तरह फोटोशॉप पर माहिर लोग डिजिटल इमेजिंग करके बहुत ही आकर्षक तथा रचनात्मक चित्र बनाते है । अगर आपके अंदर भी एक कलाकार है और इसको अगले स्तर तक ले जाना चाहते है तो फोटोशॉप आपके लिए बहुत ही उम्दा सॉफ्टवेयर है । 

आज दुनिया में अनेकों लोग फोटोशॉप पर काम कर अच्छी खासी कमाई कर रहे है । अगर आप फोटोशॉप पर अपना हाथ साफ़ करते है और प्रोफेशनल फोटोशॉप एडिटर बन जाते है तो आपके लिए रोजगार के कई नए अवसर भी खुल जायेंगे तथा आप घर बैठे ही अपना बिज़नेस बढ़ा सकते है ।


फोटोशॉप की विशेषतायें (Photoshop introduction)

डिजिटल इमेजिंग की दुनिया में फोटोशॉप सबसे मशहूर तथा उपयोगी सॉफ्टवेयर है । डिजिटल इमेजिंग पर काम करने वाला हर व्यक्ति फोटोशॉप सॉफ्टवेयर जरूर उपयोग में लेता है तथा आज दुनिया में कोई अन्य सॉफ्टवेयर इसके प्रतिद्वंदी के रूप में उभर कर नहीं आ पाया है ।

इसके कई कारण है जिनमे से सबसे ऊपर है फोटोशॉप का बहुत ही आसान यूजर इंटरफ़ेस, अनेक प्लग-इन तथा सभी तरह के इमेज प्रोसेस करने की क्षमता, ये सब इसे बाकि सॉफ्टवेयर से अलग बनाते है ।

फोटशोप आपको काम करने की आजादी देता है । इसके शार्ट कट कमांड्स आपको गति प्रदान करते है तथा इसके सैकड़ों टूल्स आपके काम को पेशेवर स्पर्श प्रदान करते है ।

फोटोशॉप को कंप्यूटर में चलाने के लिए कुछ सिस्टम रिक्वायरमेंट्स होते है यानि फोटोशॉप को ठीक से चलाने के लिए आपके कंप्यूटर में कम से कम इन हार्डवेयर का होना आवशयक है ।

फोटोशॉप विंडोज xp, vista, 7, 10, Apple मैकबुक तथा linux पर अच्छे से काम करता है । विंडोज xp से लोअर वर्शन पर फोटोशॉप चलने में परेशानी होती है। फोटशोप के लिए कम से कम 1 GB रैेम होनी चाहिए वर्ना कंप्यूटर हैंग करता है और आप सही से काम नहीं कर पाएंगे ।

अगर आप फोटोशॉप पर प्रोफेशनल काम करना चाहते है तो आपके कंप्यूटर में 256 या 512 MB का ग्राफ़िक कार्ड अवश्य लगा होना चाहिए अन्यथा आप सही से तथा स्पीड के साथ काम नहीं कर पायेंगे ।

Photoshop All keyboard shortcut key

फोटोशॉप की लोकप्रियता का एक कारण इसकी स्पीड है, इसमें आप काफी तेजी से काम कर सकते है । दुनियाभर में लाखों प्रोफेशनल फोटोशॉप उपयोग में लेते है लेकिन माउस का उपयोग फोटोशॉप में काफी काम लोग ही करते है क्योंकि इसके अनेक महत्वपूर्ण एडिटिंग ऑप्शन सिर्फ एक बटन दबने से एक्टिवेट हो जाते है । की-बोर्ड से उपयोग से आप अपनी स्पीड को कई गुना तेज कर सकते है।

फोटोशॉप की-बोर्ड शार्टकट:-

New File-  Ctrl+N

Open File-  Ctrl+O

Browse-  Shift+Ctrl+O

Open as-  Alt+Ctrl+O

Edit in ImageRedy-  Shift+Ctrl+M

Close-  Ctrl+W

Close All-  Alt+Ctrl+W

Save-  Ctrl+S

Sace As-  Shift+Ctrl+S

Sace for Web-  Alt+Shift+ctrl+S

Revert-  F12

File Info-  Alt+Ctrl+L

Page Setup-  Shift+Ctrl+P

Print With Preview-  Alt+Ctrl+P

Print-  Ctrl+P

Print one Copy-  Alt+Shift+Ctrl+P

Exit-  Ctrl+Q

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ