advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

PageMaker parichay or Pagemaker ke features

PageMaker parichay or Pagemaker ke features

PageMaker parichay or Pagemaker ke features
PageMaker parichay 

PageMaker Introduction (पेजमेकर परिचय)

PageMaker पब्लिशिंग के क्षेत्र में पेज मेकर हमेशा से अग्रणी रहा है । पेजमेकर का निर्माण एल्डस कंपनी ने किया था परन्तु बाद में इसका अधिग्रहण एडोबी ने कर लिया तब से इसका डेवलपमेंट तथा विकास एडोबी ही कर रहा है एवं

इसके पश्चात पेजमेकर की शाखा दुनिया में और भी बढ़ गई तथा बड़ी बड़ी पब्लिशिंग कम्पनियों ने इसका बहुतायत में उपयोग करना शुरू कर दिया ।

पेजमेकर के सातवें संस्करण के बाद यह और भी आधुनिक तथा प्रभावी हो गया तथा इसके माध्यम से पब्लिशिंग करना और भी आसान तथा त्वरित हो गया ।

पेजमेकर का उपयोग विजिटिंग कार्ड्स, बायो डेटा, किताबें, मैगज़ीन, अखबार, लैटर पैड, पैम्पलेट इत्यादि को डिज़ाइन करने तथा पब्लिश करने में किया जाता है ।

Features of Adobe PageMaker (एडोब पेजमेकर की विशेषतायें)


Pagemaker ke features
Pagemaker ke features

पेजमेकर का सबसे नवीनतम संस्करण 7.0 है, इस संस्करण में एडोबी ने काफी सारे परिवर्तन किये और नए नए इनोवेटिव फीचर्स डाले जिनसे पब्लिशिंग का काम बहुत ही सुगमता तथा तीव्रता से किया जा सकता है ।

- इस संस्करण में एडोबी ने टेम्पलेट सम्मिलित किये है जिनके माध्यम से विभिन्न प्रकार के पेजों का डिज़ाइन पहले से हे निर्धारित होता है और आप उन्हें उपयोग में लेकर जल्दी से अपना काम कर सकते है ।

- इस संस्करण में पहले बार टूलबार को जोड़ा गया, जिसके माध्यम से काम करने की गति काफी तीव्र हो गई ।

इस टूल बार से आप फाइल को सुरक्षित सेव, प्रिंट, फॉर्मेटिंग, स्पेलिंग जांच इत्यादि सिर्फ एक क्लिक से ही कर सकते है।

- क्लिप आर्ट का उपयोग भी इस संस्करण में किया गया जिसके माध्यम से क्लिप आर्ट (छोटे छोटे पहले से निर्धारित चित्र तथा आइकॉन) का उपयोग पब्लिशिंग में आसानी से कर सकते है ।

- कलर मैनेजमेंट का प्रयोग पेज मेकर को काफी अलग बनती है, इसके माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट में रंगों का निर्धारण पसंद के अनुसार करके देख सकते है ।

- प्रोफेशनल क्वालिटी की प्रिंटिंग

- आधुनिक तथा एडवांस प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी, जिसके माध्यम से आप डुप्लेक्स प्रिंटिंग, दोनों तरफ प्रिंटिंग, बाइंडिंग प्रिंटिंग इत्यादि आसानी से कर सकते है ।

- फोटोशॉप से डायरेक्टली फोटो को इम्पोर्ट करके उपयोग में ले सकते है ।

- विभिन्न स्त्रोतों से डाटा को मर्ज करके प्रिंटिंग कर सकते है ।

Related Post





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ