advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

ms power point ki visheshta

MS Power Point ki visheshata

ms power point ki visheshta
ms power point ki visheshta

मुख्य विशेषताएँँ
स्लाइड व्यू, आउटलाइन व्यू, स्लाइड सॉर्टर व्यू
पावर पॉइंट स्लाइड्स को किस तरह से देखना चाहते है और स्लाइड्स को और ज्यादा पठनीय कैसे बनाया जा सकता है । पावर पॉइंट में कई तरह के स्लाइड व्यू उपलब्ध है जिनका उपयोग आवश्यकतानुसार कर सकते है ।
पावर पॉइंट में नीचे की तरह बाँयें कार्नर पर आइकॉन के रूप में स्लाइड ऑप्शन होते है जिनसे आसानी से स्लाइड्स का व्यू बदला जा सकता है ।

(1) Slide View (स्लाइड व्यू )
(2) Outline View (आउटलाइन व्यू)
(3) Slide Sorter View (स्लाइड सॉर्टर व्यू)
(4) Normal View (नार्मल व्यू)
(5) Slide Show View (स्लाइड शो व्यू)


1. Slide View (स्लाइड व्यू)

यह पावर पॉइंट स्लाइड का डिफ़ॉल्ट तथा साधारण व्यू है इसमें स्लाइड्स को बनाया जाता है । इसमें टेक्स्ट, लेआउट, ग्राफ़िक्स, चित्र, ड्राइंग, सिम्बल्स (चिन्ह) इत्यादि प्रेजेंटेशन में डाल सकते है ।

2. Outline View (आउटलाइन व्यू)

इस व्यू में टेक्स्ट तथा टाइटल दिखाई देता है। इसमें ऑब्जेक्ट तथा चार्ट्स इत्यादि ग्राफिकल ऑब्जेक्ट्स नहीं दिखाई देते है तथा ना ही उन्हें इन्सर्ट कर सकते है । इसमें सभी स्लाइड्स की टिप्पणियां (कमेंट्स) दिखायी देते है । इस व्यू में स्वतः नंबरिंग हो जाती है ।

3. Slide Sorter View (स्लाइड सॉर्टर व्यू)

इस व्यू में स्लाइड्स प्रेजेंटेशन वाले क्रम में ही दिखाई देती है। इस व्यू में रिकॉर्डिंग, एनीमेशन, साउंड, आटोमेटिक टाइमिंग इत्यादि सेट कर सकते है । इस व्यू में स्लाइड्स का आर्डर भी बदला जा सकता है । प्रेजेंटेशन को और भी सुन्दर बनाने के लिए स्लाइड ट्रांजीशन तथा डिज़ाइन टेम्पलेट भी उपयोग में लिए जा सकते है ।


4. Normal View (नार्मल व्यू)

यह पावर पॉइंट का साधारण व्यू है । इसमें स्लाइड्स का क्रम देखा जा सकता है तथा स्लाइड्स को एडिट किया जा सकता है ।

5. Slide Show View (स्लाइड शो व्यू)

स्लाइड शो का उपयोग प्रेजेंटेशन देने के लिया किया जाता है । इस व्यू में प्रेजेंटेशन फुल स्क्रीन पर आ जाती है तथा सभी एनीमेशन, साउंड इफ़ेक्ट, स्लाइड इफ़ेक्ट, टाइमिंग इत्यादि के अनुसार चलती है । इस व्यू में एडिट नहीं किया जा सकता परन्तु कमेंट्स लिखे जा सकते है ।


Design Template (डिजाइन टेम्पलेट)

पावर पॉइंट में पहले से डिज़ाइन किये हुए टेम्पलेट होते है जिनका उपयोग आप अपने लिए प्रेजेंटेशन बनाने में कर सकते है । यह टेम्पलेट स्टैण्डर्ड होते है तथा विभिन्न प्रकार के उपयोग के लिए होते है । इन टेम्पलेट्स के अलावा यूजर इंटरनेट से और भी सुन्दर टेम्पलेट डाउनलोड कर उपयोग में ले सकते है ।

Blank Presentation (ब्लेंक प्रेजेंटेशन)

अगर आप पहले से डिज़ाइन किये हुए टेम्पलेट उपयोग नहीं करना चाहते है और अपनी प्रेजेंटेशन खुद डिज़ाइन करना चाहते है तो ब्लेंक प्रेजेंटेशन ऑप्शन का प्रयोग कर सकते है । इससे एक ब्लेंक प्रेजेंटेशन (सफ़ेद कलर की स्लाइड्स) आ जाती है जिस पर आप अपनी इच्छानुसार डिज़ाइन तथा स्लाइड्स बना सकते है ।

इस ऑप्शन का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि इससे यूजर अपनी पसंद के हिसाब से कुछ भी डिज़ाइन कर सकता है|

Open An Existing Presentation (पहले से बनी हुई प्रेजेंटेशन को खोलना )

इस ऑप्शन का प्रयोग कर पहले से बनी हुई तथा कंप्यूटर के सेव की हुई प्रेजेंटेशन को खोला जाता है । आप अपनी प्रेजेंटेशन को डिज़ाइन करके सेव कर सकते है और इस ऑप्शन के द्वारा दुबारा से उपयोग में ले सकते है ।

Computer basic knowledge in hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ