advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

आपरेटिंग सिस्टम की विशेषताए | operating system ki visheshata

आपरेटिंग सिस्टम की विशेषताए 

operating system ki visheshata


आपरेटिंग सिस्टम की विशेषताए | operating system ki visheshata | Operating system feature

यदि हम operating system की बात करे तो इसकी निम्न विशेषताएं होती हैं-

(1) मेमोरी प्रबंधन

प्रोग्राम एवं आंंकडो को क्रियान्वित करने से पहले मेमोरी मे डालना पडता है अधिकतर आपरेटिंग सिस्टम एक समय मे एक से अधिक प्रोग्राम को मेमोरी मे रहने की सुविधा प्रदान करता है आपरेटिंग सिस्टम यह निश्चित करता है कि प्रयोग हो रही मेमोरी अधिलेखित न हो प्रोग्राम समाप्त होने पर प्रयोग होने वाली मेमोरी मुक्त हो जाती है ।

(2) मल्टी प्रोग्रामिंग

एक ही समय पर दो से अधिक प्रक्रियाओ का एक दूसरे पर प्रचालन होना मल्टी प्रोग्रामिंग कहलाता है । विशेष तकनिक के आधार पर सी.पी.यू. के द्वारा निर्णय लिया जाता है कि इन प्रोग्राम मे से किस प्रोग्राम को चलाना है। एक ही समय मे सी.पी. यू. किसी प्रोग्राम को चलाता है।

(3) मल्टी प्रोसेसिंग

एक समय मे एक से अधिक कार्य के क्रियान्वयन के लिए सिस्टम पर एक से अधिक सी.पी.यू रहते है । इस तकनीक को मल्टी प्रोसेसिंग कहते है । एक से अधिक प्रोसेसर उपल्ब्ध होने के कारण इनपुट आउटपुट एवं प्रोसेसींग तीनो कार्यो के मध्य समन्वय रहता है ।


(4) मल्टी टास्किंग

मेमोरी मे रखे एक से अधिक प्रक्रियाओ मे परस्पर नियंत्रण मल्टी टास्किंग कहलाता है किसी प्रोग्राम से नियत्रण हटाने से पहले उसकी पूर्व दशा सुरक्षित कर ली जाती है जब नियंत्रण इस प्रोग्राम पर आता है प्रोग्राम अपनी पूर्व अवस्था मे रहता है। मल्टी टास्किंग मे यूजर को ऐसा प्रतित होता है कि सभी कार्य एक साथ चल रहे है।

(5) मल्टी थ्रेडिंग

यह मल्टी टास्किंग का विस्तारित रूप है एक प्रोग्राम एक से अधिक थ्रेड एक ही समय मे चलाता है । उदाहरण के लिए एक स्प्रेडशिट लम्बी गरणा उस समय कर लेता है जिस समय यूजर आंकडे डालता है।

(6) रियल टाइम

रियल टाइम आपरेटिंग सिस्टम की प्रक्रिया बहुत ही तीव्र गति से होती है रियल टाइम आपरेटिंग सिस्टम का उपयोग तब किया जाता है जब कंप्यूटर के द्वारा किसी कार्य विशेष का नियंत्रण किया जा रहा होता है । इस प्रकार के प्रयोग का परिणाम तुरंत प्राप्त होता है । और इस परिणाम को अपनी गणना मे तुरंत प्रयोग मे लाया जाता है । आवश्यकता पडने पर नियंत्रित्र की जाने वाली प्रक्रिया को बदला जा सकता है ।

इस तकनीक के द्वारा कंप्यूटर का कार्य लगातार आंकडे ग्रहण करना उनकी गरणा करना मेमोरी मे उन्हे व्यवस्थित करना तथा गरणा के परिणाम के आधार पर निर्देश देना है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ