advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

Computer par mobile apps kaise chalayen

Computer par mobile apps chalane ka tarika


Computer par mobile apps chalane ka tarika

कभी Computer पर काम करते वक्त मोबाइल पर कोई Ring आ जाए तो कितनी Problem होती है न! फोन उठाओ उसे खोलो फिर रिप्लाई करो। तब लगता है कि काश ये apps भी Computer पर install हो सकते।

ऐसा हो सकता है! वॉट्सैप, वाइबर, किक मेसेंजर, काकाओ टॉक, लाइन, ब्लैकबरी मेसेंजर और ऐसे ही कई मोबाइल apps को आप अपने Computer पर भी चला सकते हैं। यहां तक कि Android गेम्स को भी। इसके लिए एक खास ट्रिक है जिसके लिए आपको ये article पूरा पढना होगा। तो चलिए start करते हैं।
इसके लिए आप नीचे दिए गए steps को follow करें।

ब्लूस्टैक्स install करें:- ब्लूस्टैक्स एक Android एम्युलेटर है। संक्षेप में कहें तो Android apps को विंडोज पर चलाने का यह बेस्ट तरीका है।

पहले ब्लूस्टैक्स को अपने विंडोज पीसी पर install करें। इन्सटॉल हो जाने पर ब्लूस्टैक्स app प्लेयर स्क्रीन के बाएं कोने में ऊपर की तरफ बने सर्च आइकन पर क्लिक करें और वह मोबाइल app चुनें जो आप यूज करना चाहते हैं।

app के आइकन पर क्लिक करें। ब्लूस्टैक्स app install करने से पहले आपसे एक गूगल अकाउंट सेटअप करने को कहेगा। आप अपने गूगल अकाउंट से साइन-इन भी कर सकते हैं और नया अकाउंट भी बना सकते हैं। ब्लूस्टैक्स को अपने गूगल अकाउंट से लिंक कर अपनी डिवाइस पर apps डाउनलोड करें।

app install करें:- app को डाउनलोड कर वैसे ही अपने पीसी पर install करें जैसे मोबाइल पर करते हैं। app install हो जाए तो ब्लूस्टैक्स app प्लेयर विंडो पर नीचे की तरफ बने होम बटन पर क्लिक करें। विंडो में सबसे ऊपर आपको नई installed app मिलेगी। अगर न दिखे तो सीधे हाथ की तरफ बने ऑल apps बटन को क्लिक करें।

app सेट अप करें:- अब अपने app को ठीक उसी तरह सेट अप करें जैसे आप मोबाइल पर करते हैं। उदाहरण के लिए whatsapp को लेते हैं। सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डालें और आगे बढ़ें। अगर मोबाइल नहीं है तो यहां आप लैंडलाइन फोन नम्बर भी डाल सकते हैं।

5 मिनट में आपके पास एसएमएस आएगा। whatsapp की तरफ से आपको रजिस्टर किये गए नंबर पर एक कॉल आएगी। उसे रिसीव करें और दूसरी तरफ से बताए गए कन्फर्मेशन कोड को whatsapp विंडो में डालें। इसके बाद यह आपके पीसी से ठीक वैसे ही काम करने लगेगा जैसे आपके फोन से करता है।

ध्यान देने वाली बात ये है कि ये apps मोबाइल के लिए बने हैं, Computer के लिए नहीं इसलिए कभी भी कोई भी दिक्कत आ सकती है। खासकर जब आप app का इस्तेमाल फोन और Computer दोनों से करेंगे तो दिक्कत होने की संभावना ज्यादा है। इन्हें एक ही डिवाइस से ऑपरेट करने की कोशिश करें।

Unlimited apps चलेंगे:- आप जितने चाहें उतने apps install कर सकते हैं। वे सब ब्लूस्टैक्स app प्लेयर विंडो पर ही चलेंगे। इसकी मदद से आप वे सभी apps इस्तेमाल कर सकते हैं जो विंडोज 8 टैबलेट पर नहीं हैं। आप कई मजेदार Android गेम्स को भी इसकी मदद से अपने पीसी पर खेल सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ