advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

कंप्यूटर और विद्युत धारा (Computer and electrical current) | दो कम्प्यूटरों को कनेक्ट करना (Connecting two computers)

कंप्यूटर और विद्युत धारा

Computer and electrical current


बिना विद्युत धारा के कंप्यूटर की कल्पना भी नहीं की जा सकती हैं। विद्युत धारा प्रवाह के कंप्यूटर मे दो प्रकार के उपयोग होते हैं। एक शक्ति स्रोत के रूप मे और दूसरा परिचालन संकेत के रूप में।  शक्ति स्रोत के रूप मे विद्युत धारा इसके विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम की मोटरों का परिचालन करती हैं।

सामन्यतः यह कार्य १२ वोल्ट पर संपादित होते हैं। कंप्यूटर द्वारा इस्तेमाल विद्युत धारा शक्ति का अधिकतम भाग इसी कार्य में खपत होता है। कंप्यूटर में विद्युत धारा का दूसरा कार्य अधिक महत्वपूर्ण हैं, यद्यपि इसमें विद्युत शक्ति की मामूली सी मात्रा ही उपयुक्त होती हैं। 

यह कार्य कंप्यूटर की कार्य प्रणाली के अनुसार संकेतों का उत्पादन करना हीं। इन्ही संकेतों के आधार पर कंप्यूटर सभी प्रकार के कार्य को सम्पन करता हैं। सामन्यतः यह कार्य ३-५ वोल्ट पर संपादित होते हैं।

दो कम्प्यूटरों को कनेक्ट करना
Connecting two computers


दो कम्प्यूटरों को कनेक्ट करना

दो कम्प्यूटरों को कनेक्ट करना   RJ-45 (Register Jack-45) कनेक्टर्स जो क्रास वायर के दोनों सिरों पर लगें है का एक सिरा एक कम्प्युटर के नेटवर्क इंटरफेस कार्ड के LAN Port में और दूसरा दूसरे कम्प्युटर के नेटवर्क इंटरफेस कार्ड के LAN Port में लगा दें। 

आईपी सेटिंग्स के लिए : Start -& Settings -& Network Connections -& Local Area Connection पे राइट क्लिक करें -& Properties -& Internet Protocol (TCP/IP) सलेक्ट करें -& Properties बटन पे क्लिक करें। 

दोंनों कंप्यूटरों में Use the Following IP Address को चुनें और हर कंप्यूटर का यूनीक आईपी एड्रेस डालें। 

एक कंप्यूटर का आईपी एड्रेस 192।168।1।1 रखें और दूसरे का 192।168।1।2 -& Subnet Mask बॉक्स में 255।255।255।0 डालकर ओके बटन दबा दें। यह प्रक्रिया दोनों कंप्यूटरों में करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ