advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

कंप्यूटर नेटवर्क (computer network) | Type of Computer Network | computer networking tips in hindi

कंप्यूटर नेटवर्क (computer  network)

Computer network in hindi


कंप्यूटर नेटवर्क (computer  network) | Type of Computer Network | computer networking tips in hindi

आज के युग मे उपयोगकर्ता को इलेक्ट्रानिक संचार की आवश्यकता है लोगो के परस्पर सूचना के संचार के लिए तकनीक की आवश्यकता है । एक अच्छी सूचना संचार पद्धति प्रत्येक संस्थानो के लिए आवश्यक है संस्थाए सूचना की प्रक्रिया के लिए परस्पर जुडे हुए computer पर निर्भर रहती है। 


इलेकट्रानिकी की सहायता एक से स्थान से दूसरे स्थान पर सूचना प्रेषित करने की क्रिया को दूरसंचार कहते है। एक या एक से अधिक computer और विविध प्रकार के टर्मिनलो के बीच आंकडो को भेजना या प्राप्त करना डाटा संचार कहलाता है ।

Type of Computer Network
नेटवर्क की रूप रेखा


सामान्यतया संचार नेटवर्क मे किसी चैनल के माध्यम से प्रेषक अपना संदेश प्राप्तकर्ता को भेजता है। किसी भी नेटवर्क के पाँच मूल अंग है ।

1) टर्मिनल


टर्मिनल मुख्य रूप से वीडियो टर्मिनल एवं वर्कस्टेशनो का समावेश होता है । इन पुट एवं आउट पुट उपकरण नेटवर्क मे डेटा भेजने एवं प्राप्त करने का कार्य करते है । उदाहरणः माइक्रो computer ,टेलीफोन फेक्स मशीन आदि 

2) दूरसंचार प्रोसेसर


दूरसंचार प्रोसेसर वे टर्मिनल और computer के बीच रहते है । ये डाटा भेजने एवं प्राप्त करने के सहायता करते है । मोडेम मल्टीप्लेक्सर ,फ्रन्ट एण्ड प्रोसेसर जैसे उपकरण नेटवर्क मे होने वाली विविध क्रियाओ और नियंत्रणो मे सहायता करता है।

3) दूरसंचार चैनल एवं माध्यम


वे माध्यम जिनके उपर डाटा प्रेषित एवं प्राप्त किया जाता है उसे दूरसंचार चैनल कहते है । दूरसंचार नेटवर्क के विभिन्न अंगो को जोडने के लिए माध्यम का उपयोग करते है ।

4) computer


नेटवर्क सभी प्रकार के computer को आपस मे जोडता है । जिससे वे उसकी सूचना पर प्रक्रिया कर सके ।

5) दूरसंचार साफ्टवेयर


दूरसंचार साफ्टवेयर एक प्रोग्राम है जोकि होस्ट computer पद्धति पर आधारित है । यह computer पद्धति दूरसंचार विधियो को नियंत्रित करता है और नेटवर्क की क्रियाऔ को व्यवस्थित करता है|

इंटरनेट कनेक्शन चेक करना

Checking internet connection


इन्टरनेट कनेक्शन चेक करना   

DNS सर्वर का IP एड्रेस पता करना -

कमांड प्रोम्प्ट पर c:\& ipconfig/all टाइप करके इंटर दबाएँ । DNS servers की लिस्ट का पहला एड्रेस आपका primary DNS server है।

DNS server को ping(Packet InterNet Groper) करना - 

माना की c:\& ipconfig/all से DNS सर्वर का IP एड्रेस 202.56.240.5 मिला तो अब कमांड प्रोम्प्ट पर c:\&ping 202.56.240.5 टाइप करके इंटर दबाएँ ।

ping कमांड 4 इन्फोर्मेशन पेकेट DNS सर्वर के IP एड्रेस पर भेजेगा यदि 3 या 4 पेकेट Received हो तो इन्टरनेट कनेक्शन काम कर रहा है। यदि एक भी पेकेट Received न हो तो इन्टरनेट कनेक्शन काम नहीं कर रहा है।


computer networking tips in hindi 

अगर आप अपने internet connection को अपने computer device और mobile दोनों के साथ साझा करते है तो उन दोनों devices के बीच file transfer करना बहुत ही आसान होता है । 

आप बिना किसी cable के भी ये काम कर सकते है वो भी file transfer की अधिकतम speed के साथ। एक छोटी सी एप्लीकेशन है जो आपका काम आसान कर देती है और आप चुटकियों में अपने computer device और मोबाइल के बीच files का आदान प्रदान कर सकते है।

साथ ही अगर आप अपने computer में पड़े आपके पसंदीदा गानों के कलेक्शन को अपने मोबाइल से प्ले करना चाहते  है तो वो भी आप कर सकते है।

फोल्डर शेयरिंग

फोल्डर शेयरिंग दोनों कंप्यूटरों में एक-एक फोल्डर बना लीजिए, इसे कोई नाम दीजिए। इस फोल्डर पर राइट क्लिक करें Properties पर क्लिक करें। अब Sharing tab को सलेक्ट कर लें। अब Share this folder को सलेक्ट करें और फिर SharedFolder जैसा कोई नाम दीजिए।

दूसरे कंप्यूटर में आपको अपना शेयर्ड फोल्डर इसी नाम से दिखाई देगा। अब OK बटन दबा दीजिए।

उपयोग करें : Start -& Settings -& Network Settings-& My Network Places पर क्लिक करें।

अब Entire Network पर क्लिक करें और फिर Microsoft Windows Network पर डबल क्लिक करें। अपने वर्कग्रुप के नाम पर डबल क्लिक करके देखिए, दूसरे कंप्यूटर का नाम दिखाई देगा।

दूसरे कंप्यूटर के नाम पर क्लिक करके देखिए, उसमें आपका शेयर्ड फोल्डर दिखाई देगा और उसके भीतर पड़ी फाइलें भी। अब इस कंप्यूटर की फाइलें दूसरे कंप्यूटर पर access होने लगी हैं। इधर से फाइलें उधर कॉपी करके देखिए।

ES Explorer

Google playstore से  ES Explorer नाम की एंड्राइड एप्लीकेशन अपने mobile में install करें और अपनी file sharing के लिए आपको application के network section में जाना होगा वंहा आप आपके network पर मौजूद सारी devices show होंगी और किसी भी device को access कर mobile से computer या laptop या इसका उल्टा भी files का आदान प्रदान कर सकते है।

लेकिन ध्यान दें आप अपनी computer files को तभी एक्सेस कर पाएंगे जब आपने उस folder जिसमे आपकी files है उसे network पर share enable किया हो और आपकी सारी devices एक ही इन्टरनेट connection को use कर रही हो।

ES Explorer के features

यह mobile के लिए नंबर एक का file explorer है क्योंकि एंड्राइड phone में default फाइल ब्राउज़र नहीं होता है।

इसमें आप network ,FTP ,Cloud sharing जेसे rich features का इस्तेमाल कर सकते है।
अपने fav music कलेक्शन को बिना मोबाइल में डाउनलोड किये direct pc से प्ले कर सकते है।

अगर आपके computer device में कोई बड़े size की movie है तो आप बिना मोबाइल में उसे download किये direct प्ले कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ