advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

Youtube से पैसा कैसे कमायें (how to earn money from youtube)



Youtube से पैसा कैसे कमायें  (how to earn money from youtube)

Youtube से पैसा कैसे कमायें


Youtube से पैसा कमाने के लिए हमें निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे।


◆ Youtube से पैसा कमाने के लिए video कैसे बनायें।

◆ Youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करें।

◆ Youtube पे वीडियो को ऐडसेंस से कैसे मोनेटाइज करें और इनकम कैसे करें।


Video कैसे बनायें


Youtube मुद्रीकरण में या Youtube पे वीडियो अपलोड करने में सबसे बड़ी समस्या जो आती है वो है वीडियो का बनाना।

क्यों कि हर आदमी के लिए सॉफ्टवेयर्स का उपयोग करके वीडियो बनाना आसान नहीं होता है।

इसलिए लोग दूसरों के वीडियो डाउनलोड करके अपलोड करते हैं, जो कुछ दिन चलने के बाद वीडियो से मुद्रीकरण का साइन हट जाता है और Youtube कॉपीराइट स्ट्राइक दे देता है।


ऐसी 3 स्ट्राइक के बाद आपका चैनल ही बंद कर दिया जाता है और आप प्रोग्राम से बाहर हो जाते हैं।

चलिए आज सीखते हैं कि हम अपनी खुद की वीडियो कैसे बना सकते हैं।  हम अपने वीडियो में किसी का साउंड या म्यूजिक भी नहीं ले सकते क्योंकि ये भी अनुमति नहीं है अगर आप वीडियो से पैसे कमाना चाहते हैं। लेकिन अब आप short video में song लगा सकते हैं वो भी Youtube स्टूडियो वाले songs जनको लगाकर आप short video बना सकते हैं।


वीडियो बनाने के लिए क्या करें


वीडियो बनाने के कुछ आसान तरीके हैं जो इस प्रकार हैं -

1. अपने मोबाइल फोन से वीडियो बनाएं

जी हां, आप अपने मोबाइल फोन के कैमरे का उपयोग करके वीडियो बना सकते हैं और अपने चैनल पर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

वीडियो किसी भी चीज़ की बनाई जा सकती है जैसे कि कहीं घूमने गए आप, या किसी मंदिर की, या किसी भी दृश्य की, नदियों की जो भी आपके सामने हों।

यहाँ तक कि आप बच्चों का वीडियो बना सकते हैं या अपने पालतू जानवरों का वीडियो बना सकते हैं और अपलोड भी कर सकते हैं जो आपकी बहुत बड़ी आय दे सकता है।


अगर आपके पास कैमरा है तो आप अपने कैमरे का उपयोग करके भी वीडियो शूट कर सकते हैं।  वीडियो शूट करने के बाद अपने कंप्यूटर में ट्रांसफर करें और फिर Youtube पर अपलोड करके कमाई करें।


तो यहाँ पे अब आपका वीडियो इस प्रकार बन जाता है।  अगर आपने कोई वीडियो बनाया है लेकिन उसमें हमारी आवाज नहीं है और आप चाहते हैं कि हमारी आवाज भी हो तो हमें अपनी मर्जी से कोई संगीत या गाना भी जोड़ सकते है।


पहले आप हमारे वीडियो को बिना आवाज के ही Youtube पे अपलोड करें उसके बाद Youtube खुद आपको आवाज लगाने का विकल्प देगा और वाहा से आप कोई भी म्यूजिक ट्रैक सेलेक्ट करके आवाज लगा सकते हैं और इस आवाज से कोई कॉपीराइट भी नहीं आएगा।


अगर आपको कंप्यूटर का उन्नत ज्ञान है तो आप इंटरनेट से फ्री वीडियो एडिटर्स डाउनलोड कर सकते हैं, उन्हें इस्तेमाल करके इमेज का क्लिप या वीडियो बना सकते हैं, किसी भी आने वाली फिल्म का ट्रेलर बना कर अपलोड कर सकते हैं।


अगर आप चाहें तो अपने लोकल एरिया से वीडियो एडिटिंग की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।  तो यहां हमारी वीडियो बन चुकी है जो हमने मोबाइल या कैमरा जैसा भी बनाया है, अब हमारे वीडियो को कंप्यूटर में ट्रांसफर करना है।


Youtube पर वीडियो कैसे अपलोड करें


Youtube पे वीडियो अपलोड करने के लिए सबसे पहले हमें Youtube पे लॉगिन करना होगा अपनी जीमेल की आईडी और पासवर्ड से।


अब लॉगिन करने के बाद, आपको टॉप पर "अपलोड" का बटन दिखेगा, अब वहां क्लिक करें और अपने वीडियो को सेलेक्ट करें और फिर अपलोडिंग शुरू कर दें।

Youtube खुद ही आपके नाम से एक चैनल बना देगा, आपको एक बॉक्स दिखाएगा जिसे आप स्वीकार करेंगे या ठीक करना होगा।

वीडियो अपलोड करने के बाद इसमें अच्छा सा टाइटल डालें, वीडियो का विवरण दें और 300-400 शब्दों में विवरण लिखें, टैग वाले वीडियो से संबंधित कीवर्ड डालें और प्रकाशित करें।


Youtube पे वीडियो को एडसेंस से मोनेटाइज करें और इनकम करें।


वीडियो से आय कमाने के लिए उसे विज्ञापनों के साथ-साथ कमाई भी जरूरी होती है। जब हम अपने यूट्यूब चैनल को एडसेंस से जोड़ देते हैं तो हम वीडियो से कमाई कर सकते हैं।


इसका मतलब है, जब भी कोई हमारे वीडियो को देखेगा तो वीडियो चलने से पहले या वीडियो पर विज्ञापन आ जाएगा, अब हमारे वीडियो को कोई भी देखेगा तो हमें इनकम होगी।