advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

फेसबुक से पैसा कैसे कमायें? (How to earn money from Facebook?)


फेसबुक से पैसा कैसे कमायें? (How to earn money from Facebook?)

फेसबुक से पैसा कैसे कमायें?

फेसबुक से पैसा कैसे कमायें? (How to earn money from Facebook?)


क्या हम फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं चलिए जानते हैं।

"फ़ेसबुक" जिसका सिर्फ नाम ही काफी है, इसके बारे में आपको ज्यादा बताने की ज़रूरत नहीं है कि फ़ेसबुक क्या है। अगर कोई इंटरनेट इस्तेमाल करता है तो उसका फेसबुक पर अकाउंट जरूर होगा।

फेसबुक से हम अपने दोस्तों या रिस्तेदारों से जुड़ सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है फेसबुक से पैसे भी कमाए जा सकते हैं।


कुछ लोग तो फेसबुक पर जितना काम होता है उतना ही इस्तेमाल करते हैं पर कुछ लोग आदत डालते हैं कि जो भी करते हैं वो फेसबुक पर शेयर करते हैं, घंटो फेसबुक ओपन करके बैठे रहते हैं।

फेसबुक चलाना बुरी बात नहीं है पर एक लिमिट से ज्यादा फेसबुक चलाना अपने दूसरे कामों को छोड़ कर वो गलत हो सकता है।


अगर हम कुछ भी करते हैं जिसका हमारा समय बर्बाद हो या हमें कुछ नहीं मिले तो वो करना बेवकूफी है, पर अगर हमें जिसमें मजा आता है या हम वो ही करें या अगर हमें पैसे भी कमाए तो उसका मजा ही अलग है।


लोगो का सपना होता है कि वो वही काम करे जिसमें उनका इंटरेस्ट हो या उससे अच्छा पैसा भी कमाए। अगर आपको फेसबुक चलाने में बड़ा मजा आता है या आप फेसबुक चलाते हैं तो आपको जरूर पता होना चाहिए कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

तो चलिए जानते हैं Facebook से पैसा कमाने के तरीके।


फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक फ्री है वो ना हमसे अकाउंट बनाने का पैसे लेता है या ना हमें फेसबुक चलाने का एक रूपया मिलता है, पर हम ये जानते हैं कि फेसबुक पर कितने लोगो के अकाउंट हैं तो हम फेसबुक की मदद से उन लोगो तक पहुंच सकते हैं और उसके जरिए पैसा कमा सकते हैं।


एक बात में आपको सबसे पहले क्लियर कर दूं कि फेसबुक हमें कभी कोई पैसा नहीं देगी, पर हम फेसबुक के जरिए पैसे कमा सकते हैं।


फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए


सिंपल सा फंडा है, अगर हमें कहीं भी पैसा कमाना है तो हमारे पास उसके लिए लोग होने चाहिए जिनके जरिए ही हम पैसे कमा सकते हैं।


सबसे पहले फेसबुक पर आप अपनी एक कम्युनिटी बनाएं जिसे लॉग फॉलो करें या जुड़ें। तो सब से पहली चीज जो आपके पास होना चाहिए वो है।


फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप जिसमें अच्छे ज्यादा लाइक या फॉलोअर्स भी होने चाहिए।

फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए फेसबुक पेज या ग्रुप है आपके पास या हमारे बहुत सारे सदस्य भी हैं। तो अब चलिए देख लेते हैं फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या तरीके हो सकते हैं।


Facebook से पैसा कमाने के तरीके


Affiliate Marketing लिंक से पैसा कमायें


फेसबुक पर आप किसी भी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं। फिर अगर कोई उस पर क्लिक करके खरीदता है तो हमें उसका कमीशन मिलता है।


हम अपना एफिलिएट लिंक को अगर हमारा फेसबुक पेज है तो हम उसे उस पर शेयर कर सकते हैं, फिर फेसबुक पर जो ग्रुप हैं उन पर भी शेयर करें।


जितनी भी ई-कॉमर्स वेबसाइटें हैं हम उन पर अपना एफिलिएट अकाउंट बना कर आसान से किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक पा सकते हैं, या हम प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।


जिस भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक शेयर करें वो दिलचस्प होना चाहिए, या उस पर अच्छा डिस्काउंट मिल रहा हो ताकि लोग उस पर क्लिक करके तुरंत उसे खरीद ले और हमें उसका कमीशन मिल जाए।


फेसबुक पेज बेच कर पैसे कमायें


आपने देखा होगा फेसबुक पर कितने सारे पेज हैं।  फेसबुक पेज जल्दी से टाइम पास करने के लिए या फिर किसी चीज का प्रमोशन करने के लिए बेस्ट है। 

कुछ कंपनी अपने प्रमोशन करने के लिए फेसबुक पेज को खरीद लेती है जिन पर पहले से बहुत सारे लाइक हो।


Facebook Monetization 


फ़ेसबुक मोनेटाइजेशन के द्वारा भी  आप पैसा कमा सकते हैं इसकी लिए आपको फ़ेसबुक की कुछ पॉलिसी होती है जिसको पूरा करने पर आप फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं।