advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

सर्दियों का नाइट स्किनकेयर रूटीन- Night Skin Care Routine For Winter | विंटर में स्किन केअर tips

 सर्दियों का नाइट स्किनकेयर रूटीन- Night Skin Care Routine For Winter

सर्दियों का नाइट स्किनकेयर रूटीन- Night Skin Care Routine For Winter

दूध लगाएं

आपको रात में सोने से पहले चेहरा साफ जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप क्लींजर का प्रयोग कर सकते हैं, खासकर दूध का। दूध त्वचा की गहराई से सफाई करता है। क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करता है। यह त्वचा की गंदगी साफ करता है, साथ ही त्वचा में नमी लॉक करके उसे कोमल बनाता है।


● मॉश्चराइजर लगाएं

त्वचा की सफाई या फेश वॉश के बाद, चेहरे में नमी बनाए रखने के उसे मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। इसके इसलिए आप किसी नेचुरल मॉइचराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही जेल या क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं।


● हाइड्रेटिंग मास्क लगाएं

आपको सप्ताह में कम से कम एक बार चेहरे पर रात में हाइड्रेटिंग मास्क जरूर लगाना चाहिए, जिससे कि त्वचा में नमी बनी रहे और त्वचा रूखी न पड़े।


● डेड स्किन करें साफ

आपको सप्ताह में एक बार डेड स्किन को साफ करने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह मृत कोशिकाएं आपकी के रोम छिद्रों को बंद कर देती हैं और कील-मुहांसों को जन्म देते हैं।


● मालिश करें

आप चेहरे पर नारियल, सरसों तेल आदि से सप्ताह में 1-2 दो बार मालिश भी कर सकते हैं। यह त्वचा पर एलर्जी, पपड़ीदार त्वचा और फटने से बचाता है और त्वचा में चमक बनाए रखता है।


विंटर में स्किन केअर tips


विंटर में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में स्किन बहुत ज्यादा इफेक्ट होती है, इसलिए आपके लिए ये tips अच्छी साबित हो सकती है।


● स्किन पर करें मॉइश्चराइजर का प्रयोग 

सर्दियों में स्किन की ड्राईनेस और कालेपन से बचने के लिए रोजाना नहाने के बाद शरीर को मॉइश्चराइज करें। सर्दियों में बॉडी को हाइड्रेट करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप चाहें तो क्रीम या फिर नारियल तेल का इस्तेमाल करें।


● गर्म पानी का इस्तेमाल करें

कई लोग भरी सर्दियों में भी ठंडे पानी से नहाते हैं। ऐसे में आप कोशिश करें की ठंडे पानी से ही नहाएं। हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि आप बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाएं। सर्दियों में ज्यादा ठंडे पानी से नहाना भी नुकसानदायक होता है।


● हाथ पैरों का रखें ध्यान

ठंडे पानी से हाथ और पैर धोने से स्किन ड्राई हो सकती है। ऐसे में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। वहीं रात में सोने से पहले हाथ और पैरों की नारियल तेल से मजास करें। ऐसा करने से स्किन सॉफ्ट रहती है। अगर स्किन फट भी जाती है तो रात में ऑयल मसाज करने से इसे हील करने का समय मिल जाता है।


● क्लिंजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें

नहाने के लिए हर कोई साबुन का इस्तेमाल करता है। नॉर्मल साबुन आपकी स्किन को हार्श बना सकता है। ऐसे में ग्लिस्रीन युक्त साबुन का इस्तेमाल करें, इस तरह के साबुन का इस्तेमाल चेहरे के लिए भी किया जा सकता है। चाहें तो आप क्लिंजिंग मिल्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके साथ ही हफ्ते में एक बार दूध और बेसन से नहाएं।


● लिप केयर है जरूरी

सर्दियों में अधिकतर लोगों के होठों पर डेड स्किन की परत जमी रहती है। वहीं कई लोगों के होठ इतने ज्यादा फटे होते हैं कि लिप्स में से खून आने लगता है। ऐसे में अपनी नाभी में रोजाना सरसों के तेल की ड्राप डालें और लिप्स को रोज वॉटर से साफ करे। फिर इन पर अपना लिप बाम लगाकर सोएं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ