advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

पिरामिडों का रहस्य (mystery of the pyramids)

 पिरामिडों का रहस्य (mystery of the pyramids)

पिरामिडों का रहस्य (mystery of the pyramids)

अगर मैं आपसे पूछूं की इस दुनिया की सबसे खूबसूरत जगह कौन-सी हैं तो आपके मन में जम्मू एंड कश्मीर, स्विट्जरलैंड या कोई और ब्यूटीफुल सी जगह याद आएगी। पर अगर मैं आपसे पूछूं की इस दुनिया की सबसे रहस्यमय जगह कौनसी है तो जानते हो इसका आंसर क्या होगा? इसका उत्तर है इजिप्ट।


आज से करीब 4000 साल पहले इजिप्शियन लोग इजिप्ट में राज़ करते थे। ये लोग अपने समय में बहुत ही सुंदर कलाकृतियों का निर्माण किये थे। पर इन कलाकृतियों के साथ साथ यह कई रहस्यों को भी पीछे छोड़ गए हैं। लिनस का होना पिरामिड का आसमान के तारों से अलाइनमेंट पिरामिड के अंदर एक नैचरल ए सी होना, जो की टेम्पेरचर को 20 डिग्री रखती है। 


ये सब ऐसी चीजें हैं जो आज भी वैग्यानिकों को चैन की नींद नहीं सोने देती है। सबसे बड़ा रहस्य है, ये लोग ऐसे ही स्ट्रक्चर्स को कैसे बिल्ड कर लिए और ऐसे ही स्ट्रक्चर्स मतलब यहाँ सिर्फ पिरामिड ही नहीं, बल्कि और भी बहुत सारे अनबिलीवेबल स्ट्रक्चर्स के बारे में भी बात हो रही है। 


क्या इन स्ट्रक्चर्स को अकेले ही इन लोगो ने बनाया है या फिर पिरामिड्स इजिप्ट के पिरामिड्स ये मास्टरपीस है और ये दुनिया के सबसे फेमस जगहों में से एक है। पिरामिड को बहुत सालों से स्टडी किया जा रहा है। हर टेक्नोलॉजी से इसे समझने की कोशिश की जा रही है। पर आज तक इसकी मिस्ट्री किसी ने सॉल्व नहीं कर पाया। इन्होंने एक एक पीस को एक साथ कैसे लाया और इन्होंने किस तरह का कॉन्क्रीट का इस्तेमाल किया और इतने पर्फेक्ट्ली अलाइंड कैसे है? 


बिना मशीन और टेक्नोलॉजी के ऐसे स्ट्रक्चर्स बनाना तो साइंटिफिकली इम्पॉसिबल है। सिर्फ एक पिरामिड के अंदर ही 23,00,000 लाइमस्टोन के ब्लॉक्स का इस्तेमाल किया गया है। 

इन पत्थरों को एक जगह से दूसरी जगह मूव करना ही इतना मुश्किल है तो इसे एकदम पर्फेक्ट पोज़ीशन पर लाना तो दूर की बात है। पर इन्होंने इन दोनों चीजों को किया पिरामिड का एक एक ब्लॉक जो देख रहे हो। 


इनका वजन 2700 किलो से लेकर 70,000 किलो तक है। आजकल के जो मॉडर्न क्रेन्स होते हैं, जो बड़े बड़े अपार्टमेंट को बनाने में काम आता है, वो यूज़्वली 20,000 किलो से ज्यादा लिफ्ट नहीं कर पाते हैं। तो जब आज के समय में 20,000 किलो वजन उठाना कितना मुश्किल है तो वो आज से 4000 साल पहले आखिर ये सब कैसे कर लिए? 


4000 साल पहले वो 70,000 किलो उसको कैसे ट्रांसपोर्ट किए होंगे बिना एडवान्स्ड मशीनरी के इसका एक जवाब है जो आप में से ज्यादातर लोगों को यकीन नहीं होगा और वो है एलियन्स। 


पिरामिड से जुड़ी एक थ्योरी है, जिसे ओरायन को रिलेशन थ्योरी कहते हैं। अगर आप रात के समय पिरामिड को देखोगे तो आपको दिखेगा कि वो एक्चुअली में आसमान के कॉन्स्टेलेशन यानी तारों के एक नक्षत्र के साथ करता है। आसमान के इस्कॉन स्टेशन का नाम है बेल्ट और इसके तीन मुख्य तारे जिन का नाम है और टेका। 


ये तीनों तारे पिरामिड से सिंक होते हैं। इसकी पोजिशन और अलाइनमेंट बिल्कुल इन तारों जैसी इस इम्पॉसिबल सी चीज़ को देखकर बहुत सारे टुरिस्ट ये मानते हैं कि पहले के समय में एलियंस धरती पर आए थे और अपने साथ ऐडवान्स टु टेक्नोलॉजी लाए थे और इन्हीं की हेल्प से इस इम्पॉसिबल से पिरामिड को इन्होंने बनाया और ये एलियन्स इन्हीं तारों से आए थे। 


पिरामिड को एलियन्स ने बनाया ये इंसान ने यह बात तो कोई नहीं जानता पर एक बात तो पक्की है की पिरामिड्स और दूर तारों की दुनिया का आपस में कुछ ना कुछ कनेक्शन जरूर है।


कुछ थ्योरिस्ट्स ये कहते हैं जो कि मैंने आपको अभी बताया की ये एलियंस उन्हें तीन तारों में रहते थे और यह पिरामिड लोगों ने इनके साथ अपने कनेक्शन को दिखाने के लिए बनाया था। तभी रात के समय ऐसी पर्फेक्ट अलाइनमेंट होती है। 

टनल्स इन पिरामिड्स पिरामिड्स हर एंगल से रहस्यों से भरी हुई है। पर इनके अंदर के टन एल्स उनमें से सबसे बड़ा रहस्य है। 


पिरामिड में जगह जगह पर टनल्स बने हुए हैं और पहले लोग कॉमन सेन्स का यूज़ करके यह सोचते थे कि यह वेंटिलेशन के लिए बनाया गया होगा ताकि अंदर हवा घुस सके। पर इस बात को डिसमिस कर दिया गया। गलत साबित कर दिया गया। 


जब एक रोबोट इसके अंदर भेजा गया रोबोट स्नेक कैमरा से यह देखा। यह तो असल में बंद है और हर टनल के अंत में एक बंद दरवाजा जैसा कुछ बना हुआ है तो ये आखिर वेंटिलेशन के लिए कैसे बन सकता है? 


जमीन की अगर सारे चेम्बर्स की बात करें तो इसके अंदर टोटल तीन डिस्कवर्ड चेम्बर्स है। ये जो आप देख रहे हो ये हैं बेस्ट चेंबर और ये है क्वीन्स चेंबर और सबसे ऊपर है कि नग चेंबर। 


अगर आप ऊपर वाले इस रास्ते से एंटर करोगे तब आप अंदर ही अंदर इन तीनों को एक्स्प्लोर कर सकोगे और अगर नीचे राइट वाले इस पार्ट से एंटर करोगे तब भी आप तीनो को ऐक्सेस कर पाओगे। पर फैक्ट ये है की आज तक इन्हें कोई ठीक से एक्स्प्लोर नहीं कर पाया। ध्यान दीजियेगा। 


मैंने कहा, डिस्कवर्ड चेम्बर्स मतलब इसके अंदर और कितने चेम्बर्स होंगे ये कोई भी नहीं जानता और ये भी माना गया है की ये टनल्स इसलिए बनाए गए थे क्योंकि उस समय के लोग ये मानते थे कि अगर किंग यानी राजा की बॉडी को अगर इस चैंबर में रखा गया और ये शाफ्ट बनाया गया तब उनकी आत्मा उनकी सोल आसमान के इन तारों की तरफ जाएगा। 

इसे पिरामिड का स्टार शाफ्ट थ्योरी भी कहते हैं। 


जब इस क्वीन्स चैंबर के अंदर रिमोट कंट्रोल कैमरा को भेजा गया तभी ये देखने मिला। एक बंद स्टोन जिसके ऊपर मेटल पिन लगा हुआ था। इसे ऐसा बनाया गया था मानो ये लोग नहीं चाहते हो की कोई इसके अंदर जाए और इसके डिस्कवरी के बाद ऐसी बहुत सारी थ्योरी सामने आयी जो ये कहती है कि इसके अंदर और एक अनडिस्कवर्ड चेंबर मौजूद है। 


पर एक नया एडवान्स्ड टूल के जरिए इस बंद दरवाजे को ड्रिल करके इसके अंदर एक छोटा सा कैमरा को भेजा गया तो उस कैमरे ने इस फोटो को खींचा और इसके अंदर जाने के पहले ही वो कैमरा एक रहस्यमय तरीके से खराब हो गया और इसके आगे की एक्स्प्लोरेशन अधूरी रह गई और उसके बाद से वहाँ की गवर्नमेंट फिर कभी किसी को अलाउड नहीं की। 


इस पिरामिड को एक्स्प्लोर करने के लिए पर पॉसिबिलिटी अभी भी है कि इसके अंदर और भी ऐसे कई टनल्स है जो अभी तक डिस् कवर नहीं किए गए। वो पिरामिड्स क्यों बनाया गया है? 


कोई एक्सप्लेनेशन ना होने के चलते आज तक तो यही माना गया है की ये पिरामिड्स उस समय के राजा और रानियों के कब्र के पर्पस के लिए बनाया गया था। वो राजा रानियों का कब्र था। 


मम्मी के बारे में तो कभी न कभी आपने जरूर सुना होगा। तो जो लोग राजा रानी के कवर वाली बात को मानते हैं वो लोग ये कहते हैं कि उस समय के राजा रानियों के शरीर को ममीफिकेशन के प्रोसेसेस के जरिए बॉडी को मम्मी बनाकर उसे कब्र में रखा जाता था। 


मरे हुए बॉडी को लाइन नाम के एक फैब्रिक में बांधकर कब्र में रख दिया जाता था। पर अजीब बात यह है कि अगर आप पूछो कि आज तक कितने बॉडीज़ कितने मम्मी पिरामिड में मिले हैं तो इसका आंसर है ज़ीरो। जी हाँ, आज तक एक भी मम्मी पिरामिड में नहीं मिला।

पिरामिड को अभी तक पूरी तरह से एक्स्प्लोर नहीं किया गया है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ