advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

अगर सूरज और चाँद फट जाए तो क्या होगा? | What if the sun and the moon explode?

 अगर सूरज और चाँद फट जाए तो क्या होगा? (What if the sun and the moon explode?)

अगर सूरज और चाँद फट जाए तो क्या होगा?

अगर सूरज फट जाए तो क्या होगा? 


सूर्य हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा पिंड है और उसका व्यास लगभग १३ लाख ९० हज़ार किलोमीटर है जो पृथ्वी से लगभग १०९ गुना अधिक है। 


ऊर्जा का यह शक्तिशाली भंडार मुख्य रूप से हाइड्रोजन और हीलियम गैसों का एक विशाल गोला है। परमाणु विलय की प्रक्रिया द्वारा सूर्य अपने केंद्र में ऊर्जा पैदा करता है।


सबसे पहले, एक अंधा फ्लैश होगा, उसके बाद एक्स-रे, पराबैंगनी और गामा विकिरण की धाराएं होंगी जो हमारे ग्रह पर सभी जीवन को नष्ट कर देंगी।


पृथ्वी कई हजार डिग्री तक गर्म हो जाएगी, और महासागर बस वाष्पित हो जाएंगे।


यदि सूर्य में विस्फोट होता, तो गर्मी की लहरें इतनी मजबूत नहीं होतीं कि पूरे ग्रह को एक साथ नष्ट कर सकें। सूर्य का सामना करने वाला भाग तुरंत भून जाएगा।


अगर चाँद फट जाए तो क्या होगा ?


आप सब को पता होगा की चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण शक्ति की वजह से धरती 23.5 डिग्री एक्सिस पर घूमती है और जब चाँद नहीं


रहेगा तब धरती अपनी अक्सिस पर कांपना शुरू कर देंगी क्योकि गुरुत्वाकर्षण बल (चाँद) भी गायब हो चूका होगा धरती के घूमने की गति बहुत बढ़ जाएगी जिसके चलते धरती पर मौसम जल्दी-जल्दी बदलना शुरू हो जाएगा


जहा पर लोग गर्मी से बेहाल थे कुछ ही मिनटों में वहा बर्फ पड़ने लगेगी। कम्पन की वहज से जगह- जगह न मापने योग्य भूकंप आएँगे और जवालामुखी फटने लगेंगे। 


धरती की गति जो चाँद के गुरुत्वाकर्षण बल की वजह से धीमी थी अब वह बढ़ जाएगी इसके चलते दिन पहले 24 घंटे का होता था अब वह मात्र 6 घंटे का होगा 3 घंटे का दिन 3 घंटे की रात, बिना चाँद के धरती पे मौसम हो जाएगी। 


यदि कुछ लोग बचे होंगे तो अथाह तकलीफ में होंगे पहले घंटे में बहुत गर्मी होगी और अगले घंटे इतनी सर्दी होगी नदिया समुन्द्र का पानी जम जाएगा इसी बदलाव के चलते समुंद्री जीव नष्ट हो जाएगा। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ