advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

साँप से जुड़े हुए गजब के रहस्य (amazing secrets related to snakes)

 साँप से जुड़े हुए गजब के रहस्य (amazing secrets related to snakes)

साँप से जुड़े हुए गजब के रहस्य

सांप की क्या विशेषताएं हैं?

उनकी त्वचा शल्कों से ढकी होती है। उनकी दृष्टि अच्छी होती है और वे लगातार अपनी जीभ से आसपास की हवा का स्वाद लेते रहते हैं। हालाँकि उनमें आवाज़ की कमी होती है, फिर भी वे फुसफुसाने में सक्षम होते हैं। अधिकांश ज़मीन पर रहते हैं, लेकिन कुछ वृक्षवासी या जलीय हैं, और कुछ बिल खोदने वाले हैं।


साँप मेढक, छिपकली, पक्षी, चूहे तथा दूसरे साँपों को खाता है। यह कभी-कभी बड़े जन्तुओं को भी निगल जाता है। सरीसृप वर्ग के अन्य सभी सदस्यों की तरह ही सर्प शीतरक्त का प्राणी है अर्थात् यह अपने शरीर का तापमान स्वंय नियंत्रित नहीं कर सकता है। इसके शरीर का तापमान वातावरण के ताप के अनुसार घटता या बढ़ता रहता है।


सांप कितने प्रकार के होते हैं?


दुनिया भर में साँपों की लगभग 3,000 प्रजातियाँ पाई जाती हैं। निम्नलिखित सांपों की कुछ प्रमुख प्रजातियों और प्रजातियों की सूची है, जो परिवार द्वारा वर्णानुक्रम में व्यवस्थित हैं।


भारत में सांप कितने प्रकार के होते हैं?


असाधारण जैविक विविधता से भरपूर, भारत में साँप कोई अपवाद नहीं हैं। देश भर में लगभग 300 साँप प्रजातियाँ विभिन्न आवासों में निवास करती हैं, जिनमें से 60 से अधिक जहरीली, 40+ हल्की जहरीली और लगभग 180 गैर-जहरीली हैं।


सांप एक बार में कितने अंडे देता है?


वैसे सांपों से जुड़ा हुआ एक डरावना फैक्ट ये भी है कि नागिन एक बार में कुल 200-250 अंडे देती है, लेकिन रोज़ाना इनमें से कुछ अंडे वो खुद खा लेती है. इस प्रक्रिया में जो अंडे बच जाते हैं या इधर-उधर लुढ़क जाते हैं, उनमें से ही सांपों का जन्म होता है।


सांप की आयु कितनी होती है? (Sanp ki umar kitni hoti hai)


सांप की उम्र उसकी नस्ल पर निर्धारित है जैसे कॉर्न साँप 5-10 साल तक जिन्दा रहते हैं, ball pythons लगभग 20-30 साल तक जिन्दा रहता है, किंग स्नेक एक छोटी, पतली प्रजाति के सांप 12-15 वर्ष तक जीवित रहते हैं।


सांप कैसे सांस लेता है?


जब सांप सांस लेता है तो ग्लोटिस खुल जाता है. ग्लोटिस सांप की श्वासनली से जुड़ा होता है, जो सीधे उसके फेफड़ों से जुड़ा होता है. इंसानों की तरह सांपों के भी दो फेफड़े होते हैं, लेकिन उनमें से केवल एक ही काम करता है। दूसरा फेफड़ा अवशेषी है।


क्या सांप को दिखाई भी देता है?


यह सिर्फ मिथक है, वास्तव में ऐसा नहीं होता है। सांप को न तो दिखाई देता है और न ही सुनाई देता है। वह सिर्फ अपनी जीभ से कम्यूनिकेट करते हैं।


सांप के शरीर में कितनी हड्डियां होती हैं?


आइए जानते हैं किस जीव में सबसे ज्यादा हड्डियां होती हैं. पाइथन यानी अजगर के शरीर में सबसे ज्यादा हड्डियां पाई जाती हैं. जी हां, अजगर सांप के शरीर मे लगभग 1800 तक हड्डियां होती है. अजगर 900 सेमी तक लंबा और 200 किलो तक वजन का हो सकता है, लेकिन नर मादा की तुलना में बहुत छोटे और हल्के होते हैं।


सांप कितने घंटे सोते हैं?


सांप एक दिन में कितने घंटे सोते हैं? सांप के पैर नहीं होते हैं आप सब जानते ही होंगे सांप देखने में रस्सी जैसा होता है सांप कैसे सोता है इस पर अध्ययन से पता चला है कि नींद हर दिन कम से कम 16 घंटे सांपों की तरंगों में आती है और खिलाने के 20 घंटे बाद यह बढ़ सकती है।


दुनिया का सबसे पुराना सांप कौन सा है?


इओफिस अंडरवुडी


कई विशेषज्ञों के अनुसार इओफिस अंडरवुडी सबसे पुराना ज्ञात सांप है। यह छोटा चार पैरों वाला सांप 167 मिलियन वर्ष पहले मध्य जुरासिक के बाथोनियन चरण के दौरान रहता था। इसके अवशेष दक्षिणी इंग्लैंड में पाए गए थे।


दुनिया का सबसे लंबा सांप कौन है?


दुनिया का सबसे लंबा सांप कौन सा है? रेटिकुलेटेड पाइथॉन (मैलायोपाइथॉन रेटिकुलैटस) दुनिया का सबसे लंबा सांप है, जिसकी लंबाई नियमित रूप से 6.25 मीटर से अधिक होती है। यह पायथोनिडे परिवार की 39 प्रजातियों में से सबसे लंबी है।


दुनिया का सबसे छोटा सांप कौन सा है?


बारबाडोस थ्रेडस्नेक दुनिया का सबसे छोटा सांप है, जिसकी लंबाई केवल 3.94 से 4.09 इंच है। यह बारबाडोस के कैरेबियाई द्वीप पर पाया जाता है।


कौन सा पौधा लगाने से सांप नहीं आता है?


सांपों को घर से दूर भगाने के लिए सर्पगंधा नाम का पौधा लगाया जाता है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ