advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

शेर के बारे मे गजब की जानकारी | lion facts in hindi | About lion

About lion

शेर के बारे मे गजब की जानकारी | lion facts in hindi | About line


lion facts in hindi (1-10)


1. शेर की खासियत क्या है?


शेर बिल्ली प्रजाति में बाघों के बाद दूसरा सबसे बड़ा जानवर है। नर शेर के गर्दन के बाल जितने गहरे होते है वो उतना ही बड़ा होता है। मादा शेरनी उन्ही नर शेरों के साथ मिलन करना पसंद करती है जिसके लंबे और गहरे बाल हो। दूसरी बिल्ली प्रजातियों के विपरीत शेर अच्छे तैराक होते है।


2. शेर का भोजन क्या है?


शेर या कोई भी बिल्ली प्रजाति का पशु घास इसलिए खाता है कि घास बहुत ही ज्यादा रेशेदार होता है एवं पाचनतंत्र को सफाई करने में सहायता मिलती है।


3. शेर रोज कितना भोजन खाता है?


मादा शेर अधिकांश मध्यम आकार के शिकार (वाइल्डबीस्ट, ज़ेबरा, आदि) को पकड़ती हैं, लेकिन नर आमतौर पर वास्तव में बड़े शिकार (भैंस और जिराफ़) को पकड़ते हैं। एक नर एक दिन में 43 किलो खा सकता है; एक मादा 25 किलो से अधिक खा सकती है। लेकिन उनका औसत सेवन लगभग 8-9 किलोग्राम प्रति दिन है ।


4. शेर कितने दिन में खाना खाता है?


माना जाता है कि शेर हर तीन या चार दिनों में भोजन करता है , और औसतन 5 किलो से 7 किलो मांस एक दिन के लिए उसे चाहिए । लेकिन वे एक सप्ताह से अधिक समय तक भोजन के बिना जी सकते हैं और फिर शिकार पर नजरें गड़ाए रह सकता हैं, और एक समय में 50 किलो तक मांस खा सकता है - जो कि एक पशु के शरीर के वजन का लगभग एक चौथाई होता है।


5. शेर कितनी बार पानी पीते हैं?


शेर चार दिन तक बिना पानी पिए रह सकते हैं, लेकिन यदि उपलब्ध हो तो वे हर दिन पानी पीएंगे। शेरों को हर दिन खाने की जरूरत होती है। वयस्क मादा शेरों को प्रत्येक दिन लगभग 11 पाउंड मांस खाने की आवश्यकता होती है, जबकि वयस्क नर हर दिन 16 पाउंड या उससे अधिक खाते हैं।



6. शेर कहां रहते हैं?


लगभग सभी जंगली शेर अफ्रीका में रहते हैं, लेकिन एक छोटी आबादी कहीं और मौजूद है । जंगली में , दो औपचारिक रूप से मान्यता प्राप्त शेर उप-प्रजातियां हैं। अफ्रीकी शेर (पेंथेरा लियो लियो) अफ्रीका में सहारा रेगिस्तान के दक्षिण में पाया जाता है।



7. शेर सुबह क्यों दहाड़ते हैं?


शेर अक्सर देर रात या सुबह जल्दी पुकारते हैं जब हवा शांत और ठंडी होती है, जिससे ध्वनि बहुत आगे तक जा सकती है ।



8. शेर किससे डरते हैं?


शेरों के पास इंसानों के अलावा डरने के लिए कुछ शिकारी होते हैं । एक बहुत छोटा या बीमार शेर लकड़बग्घे का शिकार हो सकता है। शावकों पर वयस्क नर शेरों द्वारा हमला किया जा सकता है और उन्हें खाया जा सकता है। शेरों को उन मनुष्यों से सबसे अधिक खतरा है जो उनका शिकार करते हैं और उनके निवास स्थान का अतिक्रमण करते हैं।


9. क्या शेर शेरनी से डरते हैं?


शेर अपनी दहाड़ और शिकारी प्रवृत्ति के साथ जंगल पर राज करते हैं। शेर शानदार और दुर्जेय होते हैं लेकिन ऐसा लगता है कि जंगल का राजा भी शेरनी से डरता है।


10. शेर कितने मजबूत होते हैं?


शेर शक्तिशाली जानवर हैं, जिनकी स्ट्राइक फ़ोर्स 22,800 lb.-ft./s तक है। नर शेर भी मादा से ज्यादा ताकतवर होते हैं। उनकी ताकत का मुख्य स्रोत उनके आकार, मांसपेशियों, काटने और पंजे से आता है।

lion facts in hindi (10-20)


11. अगर मेरे सामने शेर आ जाए तो मैं क्या करूं?


शेर, बाघ या तेंदुआ मिले तो भागे नहीं और बिना पीठ घुमाए धीरे-धीरे पीछे की ओर लौटें। अगर वह आपको देख लेता है तो चुपचाप खड़े होकर सहज भाव से आंखें मिलाएं, घूरें नहीं। ऐसे में वह वहां से चला जाएगा। अगर हमलावर हो तो उसकी नाक पर वार करें।


12. क्या शेर सिर्फ भारत में पाया जाता है?


वे अफ्रीका के अधिकांश भाग में, पश्चिमी यूरोप से भारत तक अधिकांश यूरेशिया में और युकोन से पेरू तक अमेरिकी महाद्वीप में पाए जाते थे।


13. सबसे ज्यादा शेर कहाँ पाया जाता है?


रिपोर्ट कहती है, दुनिया में सबसे ज्‍यादा शेर अफ्रीका में हैं। इनमें अंगोला, बोत्‍सवाना, तंजानिया जैसे देश शामिल हैं। कुछ शेर सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्‍लिक, साउथ सूडान और भारत में भी पाए जाते हैं।



14. शेरनी एक बार में कितने बच्चों को जन्म देती है?


जानकारी के अनुसार, मादा चीता गर्भधारण करने के बाद एक से लेकर 9 बच्चों तक को जन्म दे सकती है, लेकिन आमतौर पर ये औसतन तीन से पांच बच्चों को जन्म देती है।


15. शेर दिन में कितने घंटे सोता है?


बिल्लियों की तर्ज पर शेर भी छोटी छोटी नींदे लेते हैं। दक्षिण अफ्रीका में हुए शोध में पता चला है कि शेर दिन में केवल 14 घंटे ही सोते हैं।



16. शेर को जानवर का राजा क्यों माना जाता है?


क्योंकि प्रकृति के नियम का कारण देवता या भगवान को माना गया इसलिये मत्स्य न्याय के अनुसार जो शक्तिशाली हैं उसको दैविक अधिकार प्राप्त हैं। और दैविक अधिकार के कारण शेर जंगल का राजा हैं।


17. शेर से शक्तिशाली कौन है?


बाघ का वजन शेर के वजन से अधिक होता है और यह शेर से अधिक ताकतवर होता है ।


18. शक्तिशाली शेर या शेरनी कौन है?


शेर और शेरनी में कौन अधिक शक्तिशाली होता है? नर शेर शारिरिक तौर पर मादा शेर से बड़ा होता है, लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि वह ज्यादा ताकतवर है। नीचे दी गयी तस्वीर में आप दो तन्दुरुस्त नर और मादा शेरों को देख सकते हैं। क्या आप जानते हैं, किन कारणों से शेर को जंगल का राजा माना जाता है?


19. क्या शेर रात में देख सकते हैं?


शेरों के पास कम शंकु होते हैं इसलिए वे कम रंग देखते हैं, लेकिन रात की दृष्टि बहुत अच्छी होती है , विशेष रूप से क्योंकि उनके पास आंख के पीछे एक परावर्तक कोटिंग भी होती है जो कम रोशनी (जैसे उदाहरण के लिए चांदनी) को वापस रेटिना पर केंद्रित करती है। उनके शिष्य भी हमारे से कहीं अधिक बड़े विस्तार करने में सक्षम हैं।


20. क्या शेर रंग देख सकते हैं?


क्या शेर रंग देखते हैं? हाँ वे करते हैं । आँखों में दो प्रकार की रिसेप्टर कोशिकाएँ होती हैं, जिन्हें उनकी संरचना के कारण छड़ और शंकु कहा जाता है। छड़ें मुख्य रूप से काले और सफेद दृष्टि के लिए जिम्मेदार होती हैं, और शंकु रंग का काम करते हैं।


lion facts in hindi (20+)


21. शेर का दुश्मन कौन होता है?


जंगल का राजा शेर बेहद ताकतवर होता है और मौका मिलते है चीता का शिकार कर सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जगंल में रहने वाले दोनों जानवर एक दूसरे को पसंद नहीं करते हैं। मौका मिलते ही चीते को शेर मार सकता है और शेर को चीता मार सकता है। ऐसे में चीते और शेर के बीच मारने के लिए लड़ाई शुरू हो जाती है।


22. शेर शिकार कब करता है?


टाइगर हमेशा रात में शिकार करता है जबकि शेर, दिन या रात हर समय शिकार के लिए रेडी रहता है। शेर एक बार में 50 मील प्रति घंटे की स्‍पीड हासिल कर सकता है।


23. शेर इतना क्यों सोते हैं?


वे हर दिन 21 घंटे तक आराम करने और सोने में बिताते हैं। उनके पास कुछ पसीने की ग्रंथियां होती हैं, इसलिए वे बुद्धिमानी से दिन के दौरान आराम करके अपनी ऊर्जा का संरक्षण करते हैं और रात में ठंडा होने पर अधिक सक्रिय हो जाते हैं । शेरों के पास भयानक रात की दृष्टि होती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ