advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

CD rom device ko repair karna


सीडीरोम ड्राइव को लम्बे समय तक खराब होने से बचाएं

CD rom device ko repair karna or cd ko copy karna


सीडीरोम ड्राइव को लम्बे समय तक खराब होने से बचाएं


सीडीरोम ड्राइव को लम्बे समय तक खराब होने से बचाएं, आप यह सोच कर नया कंप्यूटर लेकर आये कि नया कंप्यूटर कुछ साल कोई समस्या पैदा नहीं करेगा और आमतौर पर कोई समस्या करता भी नहीं है।  लेकिन एक चीज है जो कुछ महीनो में ही समस्या पैदा करने लग जाती है,वो है सीडी या डीवीडी रोम ड्राइव। 

इसमें कई तरह कि समस्या आने लग जाती है कभी भरी हुई सीडी को खाली बताती है कभी सीडी राईट करते समय बीच में जाकर रुक जाती है कभी नो डिस्क बताती है इस तरह कई समस्या आने लग जाती है और यही सीडी दोस्त के कंप्यूटर पर बिलकुल सही चलती है। 

फिर आप दुखी होकर नया सीडीरोम ड्राइव लगवाते हैं।  लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है कि यह समस्या क्यों आती है? 

मेरे कई दोस्तों को भी यही समस्या आई तो मैंने पुछा कि क्या आप सीडी को सीधे ही सीडीरोम ड्राइव से चलाते हैं तो उन सब का जवाब हाँ में था। सीडी को डायरेक्ट सीडीरोम ड्राइव पर चलाने से इसका हेड और लेंस बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। तो प्रिय पाठकों अगर आप अपने सीडीरोम को लम्बे समय तक खराब होने से बचाना चाहते हों तो कुछ बातों का ध्यान रखें।  

जब भी कंप्यूटर पर सीडी से मूवी देखनी हो या गाने सुनना हो या सोफ्टवेयर इन्स्टाल करना हो तो सीडी को सीधे ही सीडीरोम ड्राइव में ना चलायें बल्कि पहले अपनी हार्डडिस्क पर कॉपी करें फिर वहां से जो करना है करें। 

दूसरी बात अपने कंप्यूटर में स्क्रेच लगी हुई सीडी ना चलायें। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका सीडीरोम ड्राइव कई महीने नहीं बल्कि कई सालों तक कोई प्रॉब्लम नहीं करेगा। 

स्क्रेच सीडी को करें कॉपी


क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप अपने दोस्त से या बाज़ार से अपनी फेवरेट मूवी की सीडी बड़े शौक से लेकर आये हों और अपने कंप्यूटर पर कॉपी कर रहे हों। आधी सीडी कॉपी होने के बाद या बिलकुल अंत में आपका कंप्यूटर ये error दे दे cannot copy file मतलब कि सीडी कॉपी नहीं हो सकती। तो आपको कितना गुस्सा आएगा कि जो कॉपी हुआ उससे भी हाथ धोना पड़ा।

यह error सीडी पर स्क्रेच के कारण आता है भले ही मामूली स्क्रेच ही क्यों ना हो। लेकिन एक तरीका है जिससे आप पूरी सीडी तो नहीं लेकिन जितना कॉपी हुआ हो उसको बचा सकते हैं। 

इसके लिए जब आप सीडी कॉपी कर रहे हों और यह error आ जाये तो की-बोर्ड से CTRL ALT DELETE को एक साथ दबाएँ तो टास्क मेनेजर की विंडो खुल जाएगी उसमे इस error को end task कर दें। अब जितनी सीडी कॉपी हुई है वो आपके कंप्यूटर में सुरक्षित हो जाएगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ