advertisement

Menu - Indian Law, Computer, Facts, Festival, Pauranik kathayen, Panchtantra kahaniyan,  Health care

Affiliate Marketing Kya Hai


Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमायें (How to earn money from Affiliate Marketing)

Affiliate Marketing


एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है?


दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है?

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का बहुत ही ट्रेंड चल रहा है। चाहे वो कपड़े, जूते, वेब होस्टिंग, डोमेन या कुछ भी मतलब लगभग सब कुछ ऑनलाइन बिकने लगा है और इंडिया में भी इसका बहुत ही ज्यादा ट्रेंड है।

तो जितनी भी ऑनलाइन कंपनियां हैं वो अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए प्रमोशन कराती हैं। अगर आप उसके उत्पाद को प्रमोट करते हैं तो वह कंपनी आपको कुछ कमीशन देती है। कमीशन निर्भर करता है कि उत्पाद किस प्रकार का है।


तो जब आप कंपनी के प्रोडक्ट के बैनर या लिंक को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाते हैं तो कोई विजिटर उस पर क्लिक करके शॉपिंग करता है तो आपको उसका कमीशन मिल जाता है।


इंडिया में बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियाँ


Affiliate Marketing को शुरू करने से पहले ये जानना जरूरी है कि कौन-कौन सी कंपनी Affiliate Marketing की सेवा देती है। और यह आप पर भी निर्भर करता हैं कि आपका ब्लॉग किस विषय पर आधारित है।


Flipkart

फ्लिपकार्ट इंडिया की नंबर 1 शॉपिंग वेबसाइट है।  और इस वेबसाइट पर कार, बाइक, कपड़े, फैशन के सामान, मोबाइल फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि सब कुछ मिलता है। तो यहाँ से Affiliate Marketing आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।  


Amazon 

यह बहुत ही फेमस ईकॉमर्स कंपनी है।  इसका उपयोग करके आप सभी देश के उपयोगकर्ताओं को लक्ष्य कर सकते हैं। और इस पर भी सभी तरह के उत्पाद मिलते हैं।


Snapdeal

स्नैपडील भी एफिलिएट मार्केटिंग की सेवा प्रदान करती है। और यह भी फ्लिपकार्ट के जैसा ही है।  इसकी भी एफिलिएट पॉलिसी काफी अच्छी है।


Hostgator

अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में थोड़ा ज्यादा अनुभवी हैं तो मुझे उम्मीद है कि आपने होस्टगेटर का नाम तो सुना ही होगा। ये एक वेब सेवा कंपनी है जो कि होस्टिंग, डोमेन प्रदान करती है। और अगर आप SEO से संबंधित पोस्ट लिखते हैं तो यह एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए काम आ सकती है।


दोस्तो ऐसे ही आपको और कंपनी के बारे में जानना है कि कौन सी कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग सपोर्ट करती है तो आप गूगल पर search करके देख सकते हैं।

फिर जो गूगल पर पहला रिजल्ट होगा, उसको देख कर पता चल जाएगा कि वो एफिलिएट मार्केटिंग प्रोवाइड करती है या नहीं।


Affiliate Marketing के लिए लगाने के लिए सेट अप करें


 ◆ सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के टॉपिक के अनुसार कंपनी चुनें।

 ◆ अगर आप फ्लिपकार्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप इसे गूगल पर affiliate flipkart search करके जा सकते हैं।

 ◆ इसके बाद आपको अपने ईमेल से रजिस्टर करना है।

 ◆ रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको कुछ जरूरी व्यक्तिगत जानकारी भरनी है।

 ◆ जब आपकी प्रोफाइल पूरी हो जाएगी तब आपको अपनी प्रोफाइल को भरना होगा।

 ◆ अगर आपकी पास वेबसाइट या ब्लॉग नहीं है तो आप एफिलिएट लिंक को कहीं भी लगा सकते हैं जैसे फेसबुक, यूट्यूब पर लगा सकते हैं।

 ◆ डैशबोर्ड के मेनू में अवलोकन विकल्प से लेकर किसी भी उत्पाद का लिंक जनरेट कर सकते हैं।  और उसको अपने ब्लॉग पर पेस्ट कर सकते है।


जिस तरह से मैंने फ्लिपकार्ट का उदाहरण दिया ठीक उसी तरह से आप अमेज़ॅन, स्नैपडील से भी सेटअप कर सकते हैं।


क्या हम ऐडसेंस के साथ एफिलिएट ऐड लगा सकते हैं


जी हां दोस्तो अगर आप अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस का इस्तेमाल करते हैं तो आप एफिलिएट विज्ञापन भी लगा सकते हैं। और Google Adsense इसको भी अनुमति देता है।

और एक सीक्रेट आपको बता दूं कि आप अपने गूगल ऐडसेंस से ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग से काम कर सकते हैं। फिर आपको ऐडसेंस के लिए रोना नहीं पड़ेगा।

आसा करते हैं कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी ऐसी और जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से अवश्य जुड़े।